LinkWithin

Related Posts with Thumbnails

Wednesday, November 3, 2010

हिन्दी चिट्ठाकारों के लिए खुशखबरी..............(Good News For Hindi Bloggers....)

चलो देर से ही भारत सरकार को आखिर इंटरनेट पर हिन्दी में खोज करने वालों की समस्या का ख्याल आ ही गया. मिनिस्ट्री ऑफ कम्युनिकेशन एंड इन्फॉर्मेशन टेक्नोलॉजी सीडेक के साथ मिलकर भारत सरकार 'सेतु' नाम से एक खोज इंजन बनाने जा रही हैं. जिसमें अंग्रेजी में मांगे जाने वाले किसी भी विषय को स्वत: ही हिन्दी में अनुवाद कर सभी प्रकार की सुचनाएं आसानी से इंटरनेट उपयोगकर्ता तक पहुंचाई जा सकेगी। अब तक कई भारतीय लोगो को जिन्हें अंग्रेजी में जानकारियों को समझने में कई प्रकार की दिक्कतों का सामना करना पड़ता था, केवल हिन्दी भाषा का ज्ञान रखने वाले इंटरनेट का उपयोग नहीं कर पाते थे। भारत सरकार की मदद से अब उनके लिए हिन्दी में जानकारी हासिल करना मुश्किल नहीं होगा। अब गांव वासी भी इसका उपयोंग करके हिन्दी में जानकारी मंगवा सकेंगे। तथा उन्हें आसानी से समझ सकेंगे
'सेतु' के काम की शुरुआत के लिए भारत सरकार ने इन्दौर के क्लाथ मार्केट कॉलेज को चुना है, उसके बाद दूसरे हिन्दीभाषी राज्यों में भी यह कार्य शुरु किया जाएगा।
समाचार के मुताबिक अभी यह कॉलेजों, अस्पतालों और सरकारी विभागों में लगाया जाएगा। जिसमें बीमारियों का नाम देकर ही उससे संबंधित इलाज की जानकारी भी हिन्दी में मिल जाएगी ।

0 comments:

Post a Comment

Search This Blog

Feedjit

JAI MATA DI JAI HANUMAN JI

LinkWithin

Related Posts with Thumbnails

Followers